सफेद बालो को काला करने के घरेलू उपाय

असमय बालो का सफेद होना आजकल नार्मल हो गया है। कम उम्र में बालो का सफेद होना एक चिन्ता का विषय है। बालो के स्वस्थ पर खानपान का, धूम्रपान, मानसिक तनाव, कलर डाई, आदि का असर बालो पर पड़ता है।

आइये जाने कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनके द्वारा आप सफेद बालो की समस्या दूर कर सकते है।

ये भी पढ़े:
ब्लैक हैंड्स दूर करने के घरेलू उपाय
बनाये अपने बालो को रेशमी मुलायम

बालो को काला करने के घरेलू उपाय इन हिंदी

सफेद बालो को काला करने के घरेलू उपाय
सफेद बालो को काला करने के घरेलू उपाय

1. नारियल का तेल – नारियल का तेल बालो के लिए बहुतअच्छा होता है। लौकी को सुखाकर नारियल तेल के साथ उबालकर ठंडा कर ले। इस तेल को छानकर रख ले और तेल से अपने बालो की मसाज करे। सफेद बालो रंग काला हो जायेगा।

* नारियल में दही अच्छे मिलाकर बालो की मालिश करे। इससे बालो का झड़ना बंद होता हैऔर दोमुंहे बाल भी नही होते है।

* नारियल के तेल में तुरई को काटकर जब तक उबले जब तक वह काली न हो जाये। इस तेल को रोजाना बालो में लगाए। इसे लगाने से सफेद बाल काले हो जायेगे।

2. दही – दही को टमाटर के साथ अच्छे से पीस कर उसमे थोड़ा सा नीबू का रस और नीलगिरी का तेल मिलाकर हफ्ते में इसकी दो बार अपने सिर की मालिश करे। इससे आपके बाल घने और लम्बी उम्र तक काले बनेगे।

* दही और हिना की बराबर मात्रा मिलाकर पेस्ट बनाकर अपने बालो में लगाए। इस पेस्ट को सप्ताह में एक बार लगाने से सफेद होते बाल काले होने लगेंगे।

3. आंवला – सूखे आंवले को पानी में डालकर इतना उबले जब तक पानी आधा न हो जाये ।इस पानी में मेहँदी और थोड़ा सा नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाकर बालो में लगाए। इससे सफेद होते बाल काले होने लगेंगे।

* आंवला और आम की गुठली को एक साथ पीसकर पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को एक घण्टे बालो में लगाकर अपने बालो को पानी से धो दे।

*आंवले के छोटे छोटे कुछ टुकड़ो को नारियल तेल के साथ इतना उबाले की आंवले काले हो जाये। इस तेल को नियमित लगाने से असमय काले होते बाल काले होने लगते है।

4. अश्व गन्धा और भ्रंगराज – नारियल तेल में अश्व्गन्धा और भ्रंगराज की जड़ो का पेस्ट बनाकर तेल में मिलाकर बालो की जड़ो में अच्छे से लगाए। एक घण्टे बाद बालो को गुनगुने पानी से धो ले। इसके इस्तेमाल से बालो का रंग काला होने लगेगा।

5. घी – गाय का घी और दूध दोनों ही हमारे स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्रतिदिन गाय के घी से मालिश करने से सफेद बालो से छुटकारा पाया सकता है।

6. प्याज – सफेद होते बालो को काला करने में और बालो झड़ने से रोकने का अदभुत नुस्खा है। प्याज का पेस्ट बनाकर अपने बालो में लगाए। इससे सफेद होते बाल काले होने लगेंगे।

7. एलोवेरा – सफेद होते बालो को काला करने लिए एलोवेरा जेल में नीबू का जूस मिलाकर पेस्ट तैयार करे। पेस्ट को बालो में लगाकर थोड़ी देर बाद बालो को पानी से धो ले।

8. जैतून का तेल – जैतून तेल और नारियल तेल को हल्का गर्म करके उसमे थोड़ी सी कपूर ले मिला ले। जब कपूर पूरी घुल जाये। हफ्ते में एक बार इस तेल की मालिश करे। सफेद बालो को और डेंड्रफ को फायदा मिलेगा।

9. काली मिर्च – दही में पिसी काली मिर्च और नींबू का रस मिलाकर कम से कम आधा घन्टे के लिए लगाए।उसके बाद बेसन और दही के घोल को बालो में लगाए उसके बाद पानी से धो ले। ऐसा करने से सफेद होते बाल काले होने लगेंगे।

* साबुत काली मिर्च को पानी में उबाले। बाल धोने के बाद काली मिर्च के पानी से बालो को धोये। कुछ समय बाद इस नुस्खे का असर नजर आएगा।

10. मेथी – मेहंदी में मेथी के दानो को पीसकर और तुलसी के पत्तो का रस और सुखी चाय पत्ती मिलाकर पेस्ट बनाकर दो धंटे के लिए बालो में लगाए। उसके बाद किसी हर्बल शेम्पू से बालो को धो ले। फायदा होगा।

11. मेेंहदी – सफेद बालों को काला करने के लिए मेंहदी सबसे अच्छा घटक है। रात में एक लोहे की कढ़ाई में मेंहदी को चाय पत्ती के पानी मे घोलकर पेस्ट बनाकर रख दे। अगली सुबह अपने बालों में अच्छी तरह लगायेे। 2 से 3 घन्टे के बाद बालों को धो ले।

कमेंट मै लिखे की आपको कैसे लगा ये आर्टिकल सफेद बालो को काला करने के घरेलू उपाय हिंदी मै

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.