सर्दी में रखे अपनी त्वचा का ख्याल

सर्दियो का मौसम शुरू होते ही हमारी त्वचा रूखी, बेजान होकर अपनी प्रकृतिक चमक खो देती है और धीरे धीरे हमारी त्वचा का निखार कम होने लगता है। सर्द हवाओ का असर हमारी त्वचा पर रूखेपन के रूप में दिखाई देती है, जिससे त्वचा फटने लगती है।सर्दी के मौसम में हमे अपनी त्वचा को एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है जिससे हमारी त्वचा की चमक बनी रहे।

आइये ओर जानिये की सर्दियो में हम किस प्रकार अपनी त्वचा का ध्यान रखे।

सर्दी में रखे अपनी त्वचा का ख्याल

young girl standing wearing winter clothes

बढ़ाये अपनी चेहरे की कोमलता:

1. सर्दियो के मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाते है और लगातार गर्म पानी से त्वचा का जरूरी तेल खत्म हो जाता है जिससे त्वचा को अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है। इसलिये नहाने के पानी में तेल की कुछ बूंद मिलाये, इससे त्वचा रूखी नही होती है।

2. नहाने के बाद बॉडी क्रीम और मॉयस्चराइजर का इस्तेमाल करे, इससे त्वचा में नमी ओर तेल का संतुलन बना रहता है।

3. नहाने के पानी में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे डालकर नहाने से त्वचा को आराम मिलता है साथ ही त्वचा के लिए ऑयल कुदरती रूप में एकत्रित हो जाता है।

4. इस मौसम में हाथो की कोहनियो की त्वचा काफी रूखी हो जाती है और वहा पर कालापन आ जाता है। अगर ऐसा हो तो अपनी कोहनी पर एक नींबू के छिलके पर थोड़ी सी पिसी हुई फिटकरी डालकर कुछ देर प्रभावित त्वचा पर लगाए, इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धोकर सुखा ले और कोई हेंड क्रीम लगा ले।

5. सर्दियो के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है, जिससे त्वचा को अतिरिक्त मॉयस्चराइजर की जरूरत होती है, इसलिये खूब सारा मॉयस्चराइजर लगाए। इसके अलावा अच्छी कंपनी का विंटर केयर लोशन भी इस्तेमाल कर सकती है। जिससे आपकी त्वचा की कोमलता बरकरार रहेगी।

6. अगर आपका धुप में ज्यादा निकलना होता है, तो घर से बहार निकलने से पहले सनस्क्रीन मॉयस्चराइजर का इस्तेमाल करे। नैचरल सनस्क्रीन चुने जो एलोविरा,कोकोनेट बटर और हर्बल ऑयल युक्त हो।

7. इस मौसम में मुल्तानी मिटटी ओर एलोविरा का फेसपेक का उपयोग कर रूखी त्वचा से आप छुटकारा पा सकती हैं, साथ ही आपकी त्वचा खूबसूरत और चमकदार बनेगी

8. सर्दी के मौसम में शुष्क हवाओ के प्रभाव से होंठ फटने लगते है, कभी कभी तो रूखेपन के कारण पपड़ी पड़ जाती है। इसके लिए अपने होठो पर पेट्रोलियम जेली या लिप बाम का इस्तेमाल करे। खासतौर से रात को सोने से पहले लिपस्टिक का इस्तेमाल न करे, अगर होठ ज्यादा फट रहे हो तो कुछ दिनों तक लिपस्टिक का इस्तेमाल न करे। रात को सोने से पहले अपनी नाभि में देसी घी लगाए, आराम मिलेगा।

9. इसके अलावा आप बीजवेक्स, फेनल, एलोविरा, विटामिन ई, और ऐसेसशियल ऑयल युक्त लिप बाम का प्रयोग कर सकती है। सर्दियो से होठो को बचाने के लिए यह काफी इफेक्टिव होता है।

10. शुष्क हवाओ के लगातार सम्पर्क में रहने से, प्रदूषण, मौसमी फ्लू और अन्य कारणों से आपके बाल रूखे बेजान और कमजोर हो जाते है। इसलिये हफ्ते में कम से कम दो बार अंडे की जर्दी में शहद मिलाकर पेस्ट बनाए और बालो मव लगाकर हल्के हाथो से मसाज करे, उसके बाद शैम्पू कर ले।

11. सर्दी के मौसम में बालो की सही देखभाल के लिए अपनी अंगुली के पोरो से सिर की मालिश करते हुए बालो के सिरो तक हल्के हाथो से मलते हुए तेल लगाए। हफ्ते में एक बार कंडीशनर भी करे।

12. सर्द हवाओ का असर हमारे बालो पर भी पड़ता है। जब आप ठंडी हवा में बहार निकले तो बालो को ढक कर निकले, इसके लिए आप स्कार्फ का इस्तेमाल कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here