खाँसी के घरेलू नुस्खे

यू तो खाँसी किसी भी वजह से हो सकती है, बदलता मौसम धूल मिट्टी या ठंडा गर्म खाने या पी लेने या अन्य किसी एलर्जी के कारण हो सकती है। वैसै सर्दी खाँसी, सिरदर्द, जुकाम, जैसी कुछ ऐसी बीमारिया होती है जिनके इलाज के लिए हम चिकित्सक के पास जाने से बचते है।

कफ वाली खाँसी से छुटकारा पाने के उपाय

कफ युक्त खाँसी आमतौर से संक्रमण, निमोनिया,या फफड़ो के क्षय रोग आदि के कारण होती है। एक समय पर आकर खाँसी वास्तव में बहुत परेशान करने वाली और दर्दनाक हो जाती है। खाँसी के दवाई के अलावा बलगम वाली खाँसी के इलाज के लिए आप कुछ घरेलू उपयो पर भरोसा कर सकते हो।।

khansi-ke-liye-gharelu-nuskhe-main

तरल पदार्थ:

कफ वाली खाँसी हो जाने पर खूब पानी का सेवन करे। पानी और अन्य तरल पदार्थो के सेवन करने से आपके शरीर से इंफेक्शन को बाहर निकालकर खाँसी में आराम मिलेगा। इसके अलावा तरल पदार्थो के सेवन करने से जमे हुए कफ को ढीला करने में मदद करेगा। इसलिए दिनभर खूब पानी पिए।

नीबू:

lemon-benefitsकफ वाली खाँसी को दूर करने के लिए एक कप गर्म पानी में नीबू की कुछ बुँदे मिलाकर सेवन करे। नीबू के एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण कफ दूर करने में मदद मिलेगी।

शहद:

कफ को ढीला करने में शहद एक प्रभावी घरेलु उपचार है। कफ के कारण गले में बार बार खुजली होती रहती है। अदरक के टुकड़े को छील कर शहद में डुबोकर चूसने से खाँसी से आराम मिलता है।।

नमक के पानी के गरारे:

एक कप गुनगुने पानी में एक चमच्च नमक और थोडा सा बेकिंग सोडा मिलाकर दिन में तीन बार गरारे करे आराम मिलेगा।

काली मिर्च:

एक चमच्च काली मिर्च और एक चमच्च शहद लेकर, पेस्ट बना ले। फिर इसमें थोडा सा पानी मिलाकर कुछ देर उबाल ले। मिश्रण के ठंडा होने पर इसे दिन भर के नियमित अंतराल में घूट कर पिए। खाँसी और बंद नाक को खोलने में मदद मिलेगी।

बादाम:

बादाम लेने के लिए आप रात के समय बादाम को पानी में भिगो दे,अगले दिन सुबह इसे छीलकर पेस्ट बना ले और पेस्ट में चीनी और मक्खन मिला ले।इस पेस्ट को एक बार ओर पीसकर दिन में तीन बार सेवन करे। नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से आप कफ ,खाँसी,और उसके लक्षणो से दूर रह सकते हो।

खाँसी अगर ज्यादा दिन तक रहे तो उसे नजरअंदाज नही करना चाहिए। ज्यादा खाँसी आने पर चिकित्सक से संपर्क आवश्य करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here