गंजेपन की समस्या से कैसे बचे

बालो का झड़ना और गंजापन आज कल आम समस्या हो गई है। बाल झड़ने की वजह हमारी अनियमित जीवनशैली और प्रदूषण है।हालांकि कई बार बालो का झड़ना अनुवांशिक भी हो सकता है।पहले बालो के झड़ने की समस्या 40-45 साल की उम्र के बाद सामने आती थी। लेकिन अब कम उम्र में ही बाल झड़ने लगते है।

यदि समय रहते बालो की सही देखभाल की जाए तो काफी हद तक गंजेपन की समस्या से बचा जा सकता है।

ganjepan-ki-samasya-se-kaise-bachen

गंजेपन की समस्या से कैसे बचे

गंजेपन के कारण

1. बालो के प्रति लापरवाह।

2. हार्मोन्स बदलना।

3. ठीक से नींद न आना।

4. कब्ज होना।

5. लम्बे रोग, जैसे- टायफाइड, जुकाम, साइनस, खून की कमी।

गंजेपन की समस्या को दूर करने के टिप्स

1. अपने खाने में सब्जियां, सलाद, मौसमी फल, अंकुरित अन्न का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए जंक फ़ूड की जगह घर का पौष्टिक भोजन करे।और पानी पिए।

2. बालो जब शैम्पू करे तो उंगलियो के पोरो से हल्के हल्के मसाज करे।ऐसा करने से आपके सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढेगा।

3. गन्दे बालो पर जैल या कोई हेयर स्प्रे न करे। इससे बालो को नुकसान हो सकता है।बाल अगर कमजोर है तो उन्हें स्ट्रेट,कर्ली नही करवाना चाहिए। उन पर हेयर कलर भी नही करना चाहिए क्योंकि इन प्रोडक्ट में केमिकल मिले होते है।

4. एंटी डेंड्रफ शैम्पू का प्रयोग ज्यादा न करे।क्योंकि सिर की नेचुरल नमी खत्म ही जाती है।

5. हर समय कैप न पहने। इससे पसीना,कीटाणु, और गन्दगी सिर के किनारो पर जम जाती है। बालो की जड़ो को नुकसान होता है और बाल गिरने शुरू हो जाते है।

6. गीले बालो को कभी कंघी न करे। दिन में 3-4 बार कंघा करे।इस करने से बालो में जमी तेल की चिपचिपाहट दूर होगी और नये बाल उगने में मदद मिलेगी।

7. बालो में तेल से मसाज करे।आप सरसो और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर बालो में उंगलियो के पोरो से मसाज करे।मसाज करने के बाद तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर उसे निचोड़ कर सिर को भाप दे ।ऐसा करने से सिर की त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और तेल बालो की जड़ो के अंदर समा जाता है।इससे आपके बाल मजबूत बनेगे।

8. अगर आपको लगे कि आपके बाल झड़ रहे है और गंजेपन की शुरू होने लगे तो बालो को छोटा करवा ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here