एलोवेरा के गुण

यू तो एलोवेरा के पौधे के गुणों का कोईं अंत नही है, औषधी की दुनिया ने इसे संजीवनी बूटी भी कहा जाता है। एलोवेरा जितना आपके स्वस्थ के लिए लाभकारी है उतना ही आपकी त्वचा और बालो के लिए भी फायदेमंद है।

benefits-of-aloe-vera
एलोवेरा

 

एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। यह खून की कमी को दूर करता हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।एलोवेरा में एमिनो एसिड,13 विटामिन और 18 धातु ओर अन्य बहुमूल्य तत्व पाये जाते है। यह जितना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है उतना ही आपके त्वचा और बालो के लिए भी। आइए जाने एलोवेरा का हमारे स्वस्थ पर कितना प्रभाव पड़ता है।

Read more health and beauty tips only on jyotinews.in

एलोवेरा के गुण

1. पेट की बीमारी को दूर करने में — एलोवेरा का जूस रोजाना सुबह खाली पेट पीना चाहिए। जिससे आपका पेट साफ होता है और साथ ही पेट की अनेक बीमारियो को दूर रखता है।

2. सनस्क्रीन मॉयस्चराइजर — यह एक अच्छा मॉयस्चराइजर है। एलोवेरा का रस सनस्क्रीन का काम करता है। धूप में निकलने से पहले एलोवेरा का रस अच्छी तरह से अपनी त्वचा पर लगाने से सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है।

3. जलने या चोट लगने पर लगाये — त्वचा के जलने के तुरन्त बाद एलोवेरा जेल लगाये। इसे लगाने पर छालें नही पड़ते है और साथ ही जलन भी समाप्त हो जाती है। एलोवेरा अपने एन्टीबैक्टीरिया और ऐंटिफंगल गुण के कारण चोट के घावो को जल्दी भरता है। चोट लगने या जलने पर एलोवेरा जेल लगाने से आराम मिलता है।

4. वजन नियंत्रण में — अगर आपके वजन बढ़ रहा है तो उसे नियंत्रित करने के लिए एलोवेरा का जूस नियमित रूप से पीने से आप तंदुरुस्ती का एहसास करेगे। इससेवजन नियंत्रित रहेगा और एनर्जी लेवल भी बढेगा।

5. स्ट्रेच मार्क हटाए — प्रेगनेंसी और मोटापे के कारण आपकी बॉडी पर स्ट्रेच मार्क पड जाते है। स्ट्रेच मार्क के निशानों को कम करने के लिए एलोवेरा बहुत उपयोगी है। स्ट्रेच मार्क कम करने के लिए रोजाना सुबह एलोवेरा जेल से मालिश करे।इससे काफी हद तक आपके स्ट्रेच मार्क कम हो जायेगे।

benefits-of-aloe-vera-jyotinews - एलोवेरा के गुण

6. झुर्रियों के लिए उपयोगी — झुर्रियां आपकी त्वचा को बेजान और समय से पहले बूढ़ा बना देती है। इससे बचने के लिए एलोवेरा जेल से अपनी त्वचा की मालिश करके अपनी त्वचा को अंदर से मॉइश्चराइज करे।इसका रस स्किन को टाइट बनाता है और इसमें उपस्थित विटामिन सी और विटामिन ई के कारण आपकी त्वचा हाइड्रेट भी बनी रहती है।

7. दिल की बीमारी में उपयोगी — एलोवेरा के पौधे में वो सारे गुण है जिससे उसे संजीवनी बूटी कह सकते है। एलोवेरा में 12 विटामिन, 18 धातु और अन्य बहुमूल्य तत्व पाये जाते है जिसके इस्तेमाल से हमारे शरीर में खून की कमी नही होती है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

एलोवेरा जूस के नियमित इस्तेमाल से खून को साफ करता है और साथ ही हिमोग्लोबीन की कमी को भी दूर करता है।

8. बालो के लिए उपयोगीबालो के लिए एलोवेरा बहुत उपयोगी है। बालो सम्बन्धी जितनी भी समस्याए हैं एलोवेरा के प्रभाव से दूर हो जाती है।जैसे बालो का गिरना, रूखे बाल,बालो में डेंड्रफ आदि। बालो को शैम्पू करने से पहले चमेली, जोजोव या नारियल तेल में एलोवेरा का रस मिलाकर अच्छी तरह अपने बालो लगाकर मालिश करे।

9. त्वचा की चमक बढ़ाने में — एलोवेरा शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकलता है और शरीर की अंदर से सफाई करता है जिससे त्वचा में चमक आती है और साथ में त्वचा के दाग-धब्बों को भी दूर करता है। इसके अलावा एलोवेरा के जेल को त्वचा पर लगाने से पिम्पल एक्जिमा और सिरोसिस की समयस्या दूर होती है।

10. पाचन क्रिया में उपयोगी — एलोवेरा आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता है और पाचन तन्त्रिका को मजबूत बनाता है।एलोवेरा जूस पीने से पेट की कई रोग दूर होते है।इसके रोजाना इस्तेमाल से अपच और कब्ज जैसी कई समस्या को भी दूर करता है।

11. दांतो के लिए उपयोगी — एलोवेरा मुँह और मसूड़ो के लिए बहुत उपयोगी है।इसके इस्तेमाल से मसूड़ो में ब्लड आना बन्द हो जाता है। साथ ही मुँह में अल्सर की बीमारी को भी ठीक करता है।

एलोवेरा के गुणों का कोई अंत नही है यह डायबिटीज, त्वचा सम्बन्धी, झुर्रियों, जलने और चोट लगने, दाग- धब्बों, खून की कमी को दूर करता है और शरीर की रोग- प्रतिरोधक  क्षमता को  बढ़ाता है। औषधी की दुनिया में इसे संजीवनी कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here