आंवले के गुणकारी गुण

आंवले को हर मर्ज की दवा कहा जाता है और क्यों न हो आपके स्वास्थ के लिए आंवले के अनगिनत लाभ है। आंवले में मधुमेह, बवासीर, दिल की बीमारी, नकसीर जैसी समस्याओ का इलाज छिपा है। आयुर्वेद का मानना है कि रोज आंवला खाने से आपके तीन दोष वात, पित्त और कफ का संतुलन बना रहता है।आइये हम आपको बतायेगे कि आंवला आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

आंवले के गुणकारी गुण [Benefits of Amla]

amla-benefits-in-hindi
आंवले के गुणकारी गुण

आंवले का सेवन करने के फायदे

1. आंवला विटामिन- सी का बहुत अच्छा स्रोत है।एक आंवले में तीन सन्तरे के बराबर विटामिन-सी की मात्रा होती है इसी वजह से यह आपको इंफेक्शन जैसी कई स्वास्थ्य की समस्याओ से बचाता है।

2. यदि आपको मुंहासे, छाईया और त्वचा सम्बन्धी अन्य समयस्या है तो रोजना आंवले का सेवन करने से आपकी त्वचा स्वस्थ दिखने के साथ साफ और चमकदार बनेगी।

3. बालो के लिए आंवला बहुत ही फायदेमंद है। इसे खाने में इस्तेमाल करे और साथ ही इससे अपने बालो को धोये या आंवले का पेस्ट बनाकर अपने बालो में हर हफ्ते लगाए।इससे आपके बालो में चमक आएगी और आपको रुसी (Dandruff) और बाल झड़ने की समयस्या नही होगी।

4. मेहंदी में आंवला मिलाकर बालो में लगाने से आपके बालो में कालापन आएगा।

5. आंवला खून की सफाई और खून की कमी  दोनों के लिए बहुत लाभदायक होता है। इससे आयरन तो मिलता ही है साथ में इसमें उपस्थित विटामिन सी आयरन को आपके शरीर में जज्ब होने में मदद करता है। यदि आप खून की कमी ( Anemia) के लिए आयरन टॉनिक ले रहे है तो साथ में आंवला ले, तो आपको जल्दी फायदा होगा।

6. आंवले के सेवन से आपके जीवनकाल को बढ़ाता है।स्वस्थ्य पर बुढ़ापे के असर को दूर रखता है और आपकी त्वचा जवान बनी रहती है। आंवला खाने से आपके चेहरे की झुर्रियां जल्दी से नजर नही आती है।

7. आंवले के नियमित सेवन से पेट के एसिड का स्तर सन्तुलन होता है और पाचन क्रिया भी अच्छी होती है। 8. आंवले के सेवन से लिवर को शक्ति मिलती है जिससे हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते है और शरीर की रोग -प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

आंवला खाने से बीमारियो में फायदे

डायबिटीज — आंवला मधुमेह के मरीजो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीज हल्दी के चूर्ण के साथ आंवले का सेवन सेवन करने से लाभ मिलेगा।

बवासीर —  सूखे आंवले को महीन पीसकर सुबह शाम गाय के दूध के साथ रोजाना सेवन करे। इससे बवासीर के मरीजो को फायदा मिलेगा।

नकसीर के लिए — आंवले को बारीक़ पीसकर बकरी के दूध में मिलाकर सिर और मस्तिक पर लेप लगाने से नाक से खून निकलना बन्द हो जायेगा।

दिल के मरीज — आंवला खाने से दिल मजबूत होता है दिल के मरीज रोजाना कम से कम तीन आंवले का सेवन कर सकते है इससे दिल की बीमारी दूर होगी। दिल के मरीज आंवले का मुरब्बा भी खा सकते है।

खाँसी और बलगम — आंवला का इस्तेमाल गले की खराश और सर्दी के इलाज में किया जाता है। इसके लिए दो चम्मच आंवले के पाउडर को दो चम्मच शहद में मिलकर मिश्रण बना ले और दिन में 3-4 बार मिश्रण का सेवन करे आराम मिलेगा।

पेशाब में जलन — यदि आपको पेशाब करने में जलन हो रही है तो हरे आंवले का रस शहद में मिलाकर सेवन करने से आराम मिलेगा और पेशाब साफ आएगा।

पथरी के लिए — सूखे आंवले के चूर्ण को मूली के रस में मिलाकर 40 दिन सेवन करने से पथरी समाप्त हो जायगी।पित्ताशय की पथरी का खतरा कम करने के लिए अपने दैनिक आहार में आंवले को शामिल करे। आंवला पित्ताशय में पित्त पत्थर बनने का खतरा कम करता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए — यदि आप उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित है और प्राकृतिक विकल्प के बारे में सोच रहे है तो आप रोजाना सोने से पहले एक गिलास पानी के साथ 500 मिलीग्राम आंवला पाउडर का सेवन करे, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाने में सहायक होगा।

दृष्टि में सुधार — आधा कप पानी में आंवला रस के 2 चम्मच मिलाकर रोजाना सुबह इसका सेवन करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here