पिंपल्स को दूर भगाने के उपाय

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी त्वचा का अच्छी तरह ध्यान नही रख पाते है । नतीजन आपको पीपल्स का सामना करना पड़ता है।

आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे है जिनके उपयोग से आप पीपल्स से छुटकारा पा सकते है।

पिंपल्स को दूर भगाने के उपाय

पिंपल्स को दूर भगाने के उपाय

1. गर्म पानी की भाप न सिर्फ आपकी त्वचा से गंदगी साफ करता है बल्कि आपके चेहरे की त्वचा को मुलायम भी रखता है।स्टीम के उपचार के जरिये आपके चेहरे की त्वचा के रोमछिद्र भी खुल जाते है और त्वचा सांस लेने लगती है। भाप लेने से चेहरे पर गंदगी नही जमती है और पिंपल्स होने की आशंका में कमी होती है।इसलिए चेहरे की दमक के लिये भाप लेना जरूरी है।

2. बर्फ तो सभी घरों में उपलब्ध रहता है। बर्फ पिंपल की जलन कम करता है, सूजन को कम करता है और पिंपल की लालिमा को भो कम करता है।बर्फ लगाने से रक्तसंचार में व्रद्धि होती है और रोमछिद्र भी खुल जाते है। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि बर्फ के टूकड़े को एक कपड़े में लपेड़कर पिंपल पर उसे कुछ सेकंड के लिए फेरना है। यह प्रक्रिया कई बार दोहराने से पिंपल के आस पास जो गन्दगी और तेल उपस्थित होता है वो साफ हो जाता है।

3. टमाटर मर लाइसोपिन नामक एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो आपकी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है।ताजे टमाटर के रस को अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाये और एक घन्टे बाद चेहरे को धो ले। टमाटर में एंटी बैक्टेरियल तत्व  भी होता है।जिससे चेहरे का कालापन और ब्लैकहेड्स डुड किया जा सकता है।

ओर ये भी पढे:
सलमान खान – जीवनी, आयु, ऊचाई, निजी जिंदगी
एलोवेरा फेस पैक
डेंगू के उपचार के घरेलू नुस्खे

4. सन्तरे के छिलके में मौजूद विटामिन सी आपके पिंपल को निकलने में मदद करता है। इसके लिए आप अपने चेहरे को गर्म पानी में धो ले जिससे चेहरे के रोमछिद्र खुल जाएंगे।इसके बाद सन्तरे के छिलके को अपने पिंपल पर बार बार लगाये। यह प्रक्रिया एक घन्टे तक दोहराये।

5. पपीता आपके चेहरे को मॉइस्चराइज करता है और साथ ही पिंपल होने की आशंका को कम करता है। इसके लिये अपने चेहरे को गर्म पानी से धो ले। उसके बाद पपीते का मिक्सचर को 15 मिनट लगाकर चेहरे को पानी से धो ले। आराम मिलेगा।

6. अंडे का सफेद भाग प्रोटीन से भरा है। जो आसानी से सभी दाग धब्बो को निकाल सकता है।सबसे पहले तीन अंडो क्व सफेद भाग को निकल कर एकत्रित कर ले।इसके बाद इन्हें अच्छे से मिक्स करके कुछ समय के लिए रख दे।तैयार पेस्ट को अपनी अंगुली से पिंपल पर लगाकर सूखने दे। सूखने पर उसे धो ले और ऐसा नियमित 4 बार करे।

7. सफेद टूथपेस्ट को करीब एक घन्टे के लिए पिंपल क्र लगाकर छोड़ दे। लेकिन ध्यान रहे टूथपेस्ट जैलयुक्त न हो। यह पिंपल ठीक करने में सहायक होगा।

8. लहसुन छीलकर अपने पिम्पल पर 5 से 10 मिनट लगा कर अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो ले।यह प्रक्रिया आप 1 घन्टे बाद दोहरा सकते है।लहसुन पिम्पल हटने के लिए एक चमत्कारिक उपचार है।इसमें एंटी वायरल, एंटी फंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह घाव को जल्दी भर देता है।और साथ ही पिम्पल्स को बजी जल्दी ठीक कर देता हैं।

9. सेब युक्त सिरका बैक्टेरिया को समाप्त करता है और ph को भी सन्तुलित करता है।सेब के सिरके में पानी मिलाकर इसे रुई की सहायता से अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाए।चेहरे हो पानी से धो कर फर्क देखें।

10. केले के छिलके को अपने चेहरे पर गोल गोल घुमाकर तब तक लगाये जब तक केले के छिलके में मौजूद रेशे आपके चेहरे पर अच्छी तरह न लग जाये। 30 मिनट तक लगाने के बाद पानी से धो दे।केले के छिलके से चेहरे पर पिम्पल से होने वाली जलन कम होती है और चेहरे को चमकदार भी बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here